Mumkin hai India

  • Gallery

    किशनगंज: कुल 1119079 लोगों के लक्ष्य के विरुद्ध 122220 लोगों का हुआ टीकाकरण:

    2021-06-07

    किशनगंज, 07 जून: जिले में कोविड-19 संक्रमण को जड़ से खत्म करने के लिए 18 से ऊपर के सभी लोगों  का टीकाकरण सभी पीएचसी, सीएचसी, अनुमंडलीय व रेफरल एवं जिला अस्पताल समेत स्वास्थ्य विभाग द्वारा चयनित अन्य स्वास्थ्य संस्थानों में संचालित वैक्सीनेशन सेंटरों पर युद्ध स्तर पर चल रहा है। इसे गति देने में स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह कटिबद्ध है। निर्धारित समय पर टीकाकरण लक्ष्य को पूरा करने की हर संभव कोशिश की जा रही है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सारी तैयारियाँ पूरी कर ली। साथ ही वैक्सीनेशन की गति देने में स्वास्थ्य विभाग हर आवश्यक पहल कर रहा है। जिसमें टीका रथ के द्वारा घर घर जाकर टीकाकरण किया जा रहा है। रविवार को जिले में कुल 1475 लोगों को कोरोना के टीके पड़े। सबसे खास बात यह रही कि सदर अस्पताल केंद्र पर बीमारों, बुजुर्गों, फ्रंटलाइन वर्कर और स्वास्थ्यकर्मियों के अलावा लाभुकों को कोरोना टीका का बूस्टर डोज भी दिया गया।45 से ऊपर के आयुवर्ग टीकाकरण खासकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसान हो जाने से बड़ी संख्या में लोग टीका लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं। सभी सरकारी संस्थान एवं टीका रथ में सिर्फ आधार कार्ड लेकर आने वाले लाभुकों को भी कोरोना का टीका दिया जा रहा है। ऐसे लाभुकों का तत्काल रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। साथ ही जो लोग खुद से रजिस्ट्रेशन कर कर आ रहे हैं उनका भी टीकाकरण हो रहा है।

    45 से ऊपर के आयुवर्ग टीकाकरण के लिए जिले को सूबे में मिला 11 वां स्थान: 
    जिले में 45 से ऊपर के आयुवर्ग टीकाकरण लक्ष्य 701210 के हिसाब से कुल 4415 व्यक्तियों  का टीकाकरण हो पाया है। जिससे 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के कोविड टीकाकरण में किशनगंज सूबे में 11वें स्थान पर है। वहीं 18 से 45 के आयुवर्ग टीकाकरण के लिए जिले को सूबे में 28 वीं रैंक मिली है।
    कुल 1119079 लोगों के लक्ष्य के विरुद्ध 122220 लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। इस आयुवर्ग में 0.63  फीसद का टीकाकरण हो चुका है। सबसे बड़ी बात यह है कि जिले में 83.9 % स्वास्थ्य कर्मी ,83.3% फ्रंटलाइन वारियर्स का टीकाकरण हो चुका है। सभी सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को टीका लग चुका है। जिले में अबतक 28809 लोगों को दूसरी डोज भी दी जा चुकी है।


    टीका पूरी तरह से सुरक्षित, टीकाकरण जरूर करवाएं: जिलाधिकारी 
    जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने जिले के आम लोगों से अपील करते हुए कहा कोरोना से बचाव के लिए टीका लेना जरूरी है। क्योंकि यह पूरी तरह से सुरक्षित है। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। किसी भी प्रकार के अफवाहों और भ्रांतियों के फेर में नहीं पड़ें। टीका आवश्य लगवाएं। शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण कर मानव जीवन की सुरक्षा कर सकते हैं। डीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने गली-मोहल्ला, पास-पड़ोस के लोगों, रिश्तेदारों समेत सभी लोगों को भी टीका लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना का संकट बरकरार है।अभी भी नए मरीज मिल रहे हैं, इसलिए सजग रहने की आवश्यकता है। टीकाकरण को लेकर मन में कोई शंका नहीं पालें। बेहिचक स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंच कर टीका लगवाएं। वैक्सीन एक्सप्रेस और स्वास्थ्य कर्मियों की टीम पहुंचने पर जोश-खरोश के साथ टीकाकरण में शामिल हों। गांव-गांव घूमकर टीका लगाने का काम जारी है। डीएम ने कहा कि 45 एवं इससे अधिक आयु वर्ग के लिए वैक्सीन एक्सप्रेस निकाली गई है। इस आयु वर्ग के लोग अपने वार्ड में ही टीका लगवा सकते हैं।


    जिले में रिकवरी दर 96.4 प्रतिशत: सिविल सर्जन
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया जिले में कुल 5.09 लाख लोगों की कोरोना जांच की गयी, जिसमें 9859 लोग पॉजिटिव पाए गये। जिसमें अभी तक जिले में 9508 लोग कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं तथा कुल 26 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। वही रिकवरी दर 96.4 % हो गयी है। कोरोना जाच वैन और टीकाकरण एक्सप्रेस गाव-गाव पहुंच रही है। धीरे-धीरे कोरोना को मात दे रहे हैं।