Mumkin hai India

  • Gallery

    अररिया: जिलाधिकारी ने टीका एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर क्षेत्र भ्रमण के लिये किया रवाना

    2021-06-05

    अररिया, 05 जून:शहरी इलाकों में 45 साल से अधिक आयु वर्ग के अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण संपन्न कराने प्रशासनिक तौर पर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। इसे लेकर विशेष टीका एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है। समाहरणालय परिसर में शनिवार को जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने 8 शहरी टीका एक्सप्रेस वाहनों को हरी झंडी दिखाकर क्षेत्र भ्रमण के लिये रवाना किया। टीका एक्सप्रेस शहरी इलाकों के वार्ड, गली-मुहल्लों में जाकर अब तक टीकाकरण से वंचित 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकृत करने का काम करेगा। शहरी इलाके के चिह्नित प्रमुख सार्वजनिक स्थल, स्कूल, सामुदायिक भवन सहित अन्य जगहों पर टीका एक्सप्रेस के माध्यम से विशेष टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जायेगा। इस दौरान सिविल सर्जन अररिया डॉ एमपी गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज, सदर एसडीओ शैलेशचंद्र दिवाकर, एसडीपीओ पुष्कर कुमार, एडीपीआरओ दिलीप सरकार, डीपीएम स्वास्थ्य रेहान असरफ, केयर इंडिया की डीटीएल पर्णा चक्रवती सहित अन्य अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के कर्मी मौजूद थे। 

     टीका एक्सप्रेस के संचालन से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को होगा लाभ: जिलाधिकारी 

    टीका एक्सप्रेस के संचालन से जुड़ी जानकारी देते हुए जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने कहा जिले में शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इसी क्रम में 08 विशेष टीका एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर क्षेत्र भ्रमण के लिये रवाना किया गया है। इसके माध्यम से जिले के विभिन्न इलाकों में टीकाकरण अभियान का संचालन किया जायेगा। डीएम ने कहा अभियान से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को फायदा होगा। उन्हें टीकाकरण की सुविधा अपने घर के नजदीक उपलब्ध हो सकेगा। टीका लगाने के लिये उन्हें किसी स्वास्थ्य केंद्र व अन्यत्र जाने की जरूरत नहीं होगी। कोरोना संक्रमण के खतरों से बचाव के लिये उन्होंने टीकाकरण को बेहतर जरिया बताया। आम जिलावासियों से बढ़ चढ़ कर अभियान में भाग लेते हुए टीका लगाने की अपील उन्होंने आम जिलावासियों से की। 

     

    अभियान की सफलता को लेकर अधिकारियों को दिये गये हैं जरूरी निर्देश: डीएम 

    डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने बताया अभियान की सफलता को लेकर अधिकारियों के साथ कॉर्डिनेशन कमेटी की बैठक आयोजित की गयी है। इसमें टीकाकरण को लेकर रणनीति पर विचार करते हुए अभियान की सफलता को लेकर रणनीति तैयार की गयी है। संबंधित अधिकारियों को जरूरी आदेश दिये गये हैं। निर्धारित माइक्रोप्लान के तहत टीका एक्सप्रेस के माध्यम से वार्ड व मुहल्ले में सत्र का आयोजन किया जायेगा। अभियान की सफलता में शिक्षा, स्वास्थ्य, आईसीडीएस, शिक्षा सहित अन्य विभागीय अधिकारियों को जरूरी सहयोग का निर्देश दिया गया है। साथ ही स्थानीय जन प्रतिनिधियों से अभियान को सफल बनाने में जरूरी सहयोग व समर्थन उपलब्ध कराने की अपील की गयी है। 

    जिले में कुल 14 टीका एक्सप्रेस का हो रहा संचालन: सिविल सर्जन

    सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में कुल 14 टीका एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है। इसके माध्यम से शहरी व दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण सत्र आयोजित किये जा रहे हैं। अभियान की सफलता के लिये संबंधित इलाकों में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। लोगों को जागरूक करते हुए उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने की दिशा में हर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। इसमें आरबीएसके, स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्था केयर इंडिया, यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ, यूएनडीपी के माध्यम से इसमें उचित सहयोग प्रदान किया जा रहा है।