Mumkin hai India

  • Gallery

    मधेपुरा: नहीं करें लापरवाही, मास्क का उपयोग रखें जारी: सिविल सर्जन

    2021-06-04

    मधेपुरा, 4 जून: फिलहाल बचाव ही कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने का इसका सबसे बेहतर उपचार है। संक्रमण के मामलों में कमी जरूर आई है मगर अभी भी पूरी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आपकी छोटी सी लापरवाही संक्रमण बढ़ा सकता है। इसलिए जरूरी है कि सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करें। इस वायरस से बचाव के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें। अपना टीकाकरण अवश्य कराएं एवम् मास्क पहनना जारी रखें। साथ ही शारीरिक दूरी का पालन करने समेत सरकार द्वारा जारी सभी उपायों व निर्देशों का पालन करते रहें एवम् जागरूक रहें। उक्त बातें जिले के सिविल सर्जन डॉ अमरेन्द्र नारायण शाही ने जिले वासियों से अपील करते हुए कही है। 

    कोविड टीकाकरण को लेकर भ्रांतियों में ना रहें, अपनी बारी आने पर टीकाकरण अवश्य कराएं: सीएस 
    सिविल सर्जन डॉ अमरेन्द्र नारायण शाही कहते हैं कि कोविड टीकाकरण को लेकर आमलोगों के बीच कई तरह की भ्रांतियों के फैलने की सूचना मिलती रहती है। कोविड टीकाकरण पूर्णतः सुरक्षित है एवं कोरोना वायरस की महामारी से बचने का सुरक्षा कवच है। इसलिए टीकाकरण को लेकर लोगों भ्रांतियों में ना रहकर और जागरूक होने की आवश्यकता है। 

    टीका एक्सप्रेस की सेवा लेने में आगे आएं लोग: डीआईओ 
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विपिन कुमार गुप्ता ने कहा कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में 45 वर्ष के ऊपर के लोगों के टीकाकरण के लिए टीकाकरण आपने द्वार के तहत टीका एक्सप्रेस दैनिक रूप से क्षेत्र में भेजी जा रही है। लोगों को इसका अधिक से अधिक फायदा उठाना चाहिए एवं अपना टीकाकरण करवाना चाहिए। टीकाकरण एक्सप्रेस में प्रशिक्षित दल एवं चिकित्सक को तैनात किया गया है। इसमें आर.बी. एस. के. के सदस्य एवम् सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जा रहा है।

    मधेपुरा जिले के सभी 170 ग्राम पंचायतों में बांटे जा चुके हैं 18,29,850 मास्क: 
    मधेपुरा जिले के ग्रामीण इलाकों में जहाँ एक तरफ स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राथमिक स्वस्थ्य केन्द्रों एवं टीका एक्सप्रेस के माध्यम से टीकाकरण कराया जा रहा है वहीँ दूसरी और ग्राम पंचायतों के मुखिया एवं पंचायत सचिव द्वारा पंचायत के सभी परिवार को 6 मास्क प्रति पारिवार मास्क वितरण की कवायद भी तेज है। कोरोना महामारी से बचाव के लिए पंचायतों में जागरूकता फैलाने के साथ साथ मास्क का वितरण भी तेजी से किया जा रहा है। गुरुवार तक जिले के सभी 13 प्रखंडों के 170 ग्राम पंचायतों के 3, 04, 975 परिवारों को 18, 29, 850 मास्क का निःशुल्क वितरण किया जा चुका है। पंचायतों द्वारा निःशुल्क मास्क का वितरण सरकारी निर्देशों के आलोक में पंचायत में उपलब्ध करायी  गयी  राशि से किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि पंचायतों में जीविका संगठन के तहत बनाये गए समूह की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश से पंचायतों को जीविका या खादी ग्राम संगठन से मास्क क्रय करने का आदेश सरकार द्वारा दिया गया है।