Mumkin hai India

  • Gallery

    टीका एक्सप्रेस वैन से शहर के विभिन्न वार्डो में 45 आयुवर्ग के लाभुकों को किया जाएगा टीकाकृत

    2021-06-04

    पूर्णिया, 04 जून: कोरोना से बचाव को लेकर जिले में टीकाकरण अभियान का संचालन निरंतर किया जा रहा है। इसी क्रम में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को अधिक से अधिक संख्या में टीकाकृत किये जाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने शहरी इलाकों में टीका एक्सप्रेस के संचालन का निर्णय लिया है। टीका एक्सप्रेस के माध्यम से शहरी वार्ड व मुहल्लों में टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जायेगा। शुक्रवार को ज़िला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व केयर इंडिया के प्रतिनिधियों ने टीका एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर क्षेत्र भ्रमण के लिये रवाना किया। टीका एक्सप्रेस नगर क्षेत्र के सभी वार्डो में घूम-घूम कर 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाने का कार्य करेगी। प्रभारी जिलाधिकारी मो तारिक़ इक़बाल, सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा, डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह, केयर इंडिया के डीटीएल आलोक पटनायक ने संयुक्त रूप "टीका एक्सप्रेस" को हरी झंडी दिखायी। मौके पर डीसीएम संजय कुमार दिनकर, पूर्णिया पूर्व पीएचसी के एमओआईसी डॉ शरद कुमार, केयर इंडिया के जिला तकनीकी पदाधिकारी डॉ देवव्रत महापात्रा, पूर्णिया पूर्व पीएचसी के बीएचएम विभव कुमार सहित कई अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।


    -नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न मुहल्लों में डोर टू डोर भ्रमण कर लगाया जाएगा टीका: तारिक़ इक़बाल
    प्रभारी जिलाधिकारी महमद तारिक़ इक़बाल ने बताया अब शहरी क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस वाहन के माध्यम से 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका लगाया जाएगा। अभी भी कुछ वैसे लाभार्थी हैं जो किसी कारणवश टीकाकरण से वंचित रह गए हैं। ख़ासकर उनलोगों के लिए यह टीका एक्सप्रेस बहुत ज़्यादा कारगर साबित होने वाली है। क्योंकि कोविड-19 वैक्सीनेशन कराने के लिए कुछ खास वर्ग के लोग अभी भी सत्र स्थलों पर जाने से कतरा रहे हैं। जिस कारण शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा नहीं हो रहा है। संक्रमण के खतरों को कम करने के प्रयासों में जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है। टीका एक्सप्रेस के संचालन को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा माइक्रोप्लान व रूट चार्ट तैयार कर लिया गया है। इसमें शहरी क्षेत्रों के अपार्टमेंट, घर, शहरी स्लम बस्ती, सब्जी मंडी, बाजार समिति, ऑटो रिक्शा एसोसिएशन, स्ट्रीट वेंडर, महिला आरोग्य समिति, स्वयं सहायता समूह, बस ऑनर एसोसिएशन, उद्योग एसोसिएशन इत्यादि को सम्मिलित किया गया है।

    -सत्र स्थलों पर आने वाले सभी लाभुकों को लगाया जा रहा है टीका: सिविल सर्जन
    सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया ज़िले के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर कोविड-19 वैक्सीन की कमी नहीं है। चयनित सत्र स्थलों पर आने वाले सभी लाभुकों को टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण सत्र स्थलों पर लाभार्थियों की अधिकाधिक संख्या को लेकर नगर निगम, नगर परिषद, समेकित बाल विकास योजना से जुड़े कार्यकर्ता, सामुदायिक कार्यकर्ता, धार्मिक संस्थान एवं अन्य हितधारकों का सहयोग लिया जा सकता है। नगर निगम या नगर परिषद द्वारा संचालित कूड़ा उठाव वाहन एवं अन्य माध्यमों से एक दिन पूर्व सत्र स्थलों पर टीकाकरण की जानकारी के लिए माइकिंग सुनिश्चित की जाए। टीकाकरण सत्र स्थलों पर सुरक्षा कवच जैसे- मास्क, सैनिटाइजर, ग्लब्स की उपलब्धता अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। प्रत्येक टीका एक्सप्रेस का अपेक्षित लक्ष्य प्रतिदिन न्यूनतम 200 लाभार्थी रखा गया है।


    -टीका एक्सप्रेस वैन के माध्यम से नगर निगम में लाभुकों को दिया जाएगा टीका: डीपीएम
    ज़िला कार्यक्रम प्रबंधक ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया प्रत्येक टीका एक्सप्रेस वैन में 2 नर्स  समेत 3 स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहेंगे। जो शहरी इलाकों में घूम-घूम कर लोगों को कोविड-19 का टीका लगाने का काम करेंगे। इसके साथ ही टीकाकरण अभियान को लेकर विभिन्न समुदायों के बीच जनजागरूकता अभियान के तहत लोगों को प्रेरित भी करेंगे। मुख्यालय से मिलने वाली वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार लाभार्थियों को वैक्सीन दी जा रही है। सभी सत्र स्थलों पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों द्वारा शांतिपूर्ण व सुरक्षित माहौल में वैक्सीनेशन कार्य चल रहा है। आज से शुरू होने वाले इस टीका एक्सप्रेस वैन के माध्यम से नगर निगम क्षेत्र के 46 वार्डो के लगभग 28, 2, 248 लोगों को टीका दिया जाना है। ज़िला मुख्यालय स्थित नगर निगम क्षेत्र में 4 टीका एक्सप्रेस वैन घूमने लगी हैं और लोगों को टीका देने के साथ-साथ जन जागरूकता भी फैलायी जा रही है।