मधेपुरा, 3 जून: सरकारी निर्देशानुसार कोरोना से बचाव को लेकर हर परिवार को 6 मास्क मुहैया कराए जाने की योजन"/> 

Mumkin hai India

  • Gallery

    मधेपुरा के शंकरपुर प्रखंड के 9 पंचायतों में बांटे जा चुके है 1 लाख 7 हजार मास्क

    2021-06-03

    मधेपुरा, 3 जून: सरकारी निर्देशानुसार कोरोना से बचाव को लेकर हर परिवार को 6 मास्क मुहैया कराए जाने की योजना के तहत ग्राम पंचायतों में मास्क वितरण कार्य लगातार जारी है। जिसके तहत मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड में गुरुवार तक 17960 परिवारों के बीच 107760 मास्क बांटे जा चुके हैं। उल्लेखीय है की शंकरपुर प्रखंड के सभी 9 पंचायतों में कुल 44257 परिवारों के बीच 6 मास्क प्रति परिवार की दर से कुल 265542 मास्क वितरित किया जा चुका है।

    मास्क वितरण के दौरान शारीरिक दूरी का रखा जा रहा है ध्यान:
    प्रखंड के सभी 9 पंचायतों के मुखिया द्वारा सरकारी योजना के अनुसार प्रत्येक परिवार को 6 मास्क दिया जा रहा है। वितरण में शारीरिक दूरी का ख्याल भी रखा जा रहा। मास्क वितरण मौके पर मुखिया एवं पंचायत के कर्मी लोगों को जागरूक भी करते दिखे। गिद्धा पंचायत में मुखिया वीरेंद्र कुमार एवं मधेली पंचायत में मुखिया संजय साह के नेतृत्व में मास्क वितरण कार्य कराया जा रहा है। माधेली पंचायत के युवा मुखिया संजय साह ने कहा कि कोरोना अभी टला नहीं है। अपना बचाव कर ही हम कोरोना से बच सकते हैं। जिसके लिए हर परिस्थिति में शारीरिक दूरी बनाए रखें। मास्क लगाकर रखें और समय-समय पर साबुन से हाथ साफ करते रहें। इसे लेकर ही सरकार ने हर परिवार को 6 मास्क उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी बचाव के नियमों का पालन करें तथा स्वयं और परिवार के साथ गांव व पंचायत को स्वस्थ रखें। किसी तरह के संदेह या कोरोना का लक्षण दिखने पर उन्हें सूचना दें या अस्पताल पहुंचे।

    जीविका दीदियों द्वारा पंचायत को उपलब्ध कराए जा रहे हैं मास्क: बीडीओ
    शंकरपुर प्रखंड की बीडीओ सरस्वती कुमारी कहती हैं पंचायती राज संस्थाओं को यह निर्देश दिया गया है कि स्थानीय जीविका के संकुल संगठन से मास्क का क्रय कर पंचायतों द्वारा वितरण किया जाना है। आगे बताती हैं कि अबतक जीविका के द्वारा शंकरपुर प्रखंड में 126350 मास्क पंचायतों को उपलब्ध कराए जा चुके हैं। इसके लिए जीविका को प्रति मास्क रुपए 15 की दर से कुल रुपए 1895250 का भुगतान विभिन्न पंचायत के माध्यम से किया जा जाना है। बीडीओ कहती हैं कि अभी कोरोना की तीसरी लहर आने के संकेत भी दिए गए हैं इसलिए यह जरूरी है कि पंचायत के सभी लोग मास्क का नियमित उपयोग करें। भीड़ भाड़ की जगहों पर जाने से बचें। अपने आस-पास सफाई रखें। शारीरिक दूरी का पालन करें। टीकाकरण अवश्य कराएं।