Mumkin hai India

  • Gallery

    किशनगंज: जिले में दिसम्बर माह तक 18+ सभी व्यक्तियों के सम्पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित

    2021-06-03

    किशनगंज, 03 जून : कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह जड़ से मिटाने एवं लोगों को इस महामारी से स्थाई निजात के लिए जिले में लगातार वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान चलाया जा रहा है। जिसे और तेज गति देने के लिए जिला प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग बेहद गंभीर है और इसको लेकर हर जरूरी कदम भी उठाये जा रहे हैं। इसी दिशा में जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने टीकाकरण अभियान की समीक्षा की जिसमें डब्लूएचओ के एसएम्ओ डॉ अमित राव के द्वारा बताया गया जिले में पूर्व से 45 या उससे अधिक आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण के लिए टीका एक्सप्रेस एवं कई टीकाकरण सत्र स्थलों पर पहले की तरह जारी है। आज तक जिले में 1.10लाख व्यक्तियों को प्रथम तथा 28735 व्यक्ति को दूसरा डोज दिया गया है। जिसमें से 18 से 44 वर्ष के आयुवर्ग के कुल 22192 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया है। वहीं अभी तक जिले में कुल 4.96 लाख लोगों की कोरोना जांच की गयी है, जिसमें 9739 व्यक्ति संक्रमित पाए गए है। वहीं, 9254 व्यक्ति संक्रमण को हराकर ठीक भी हुए हैं।

    जिले में रिकवरी दर में काफी हुआ है सुधार:
    अभी रिकवरी दर 95 % है तथा संक्रमण दर भी घट कर 2.0 % हुयी है। 45 वर्ष या उससे अधिक आयुवर्ग के लोगों में टीकाकरण की गति को तेज करने के लिए शहर के कुल 34 वार्डो में केयर इंडिया के मदद से स्वास्थ्य विभाग द्वारा 02 टीका एक्सप्रेस के द्वारा 45+ के सभी व्यक्तिओ का टीकाकरण कराये जाने का निर्देश समीक्षा बैठक में दिया गया। समीक्षा बैठक में कोरोना टेस्टिंग, ट्रीटमेंट, वैक्सीनेशन के कार्यों पर मुख्य रूप से समीक्षा हुई तथा लक्ष्य के अनुरूप टेस्टिंग तथा कोविड वैक्सीनेशन व मानक अनुसार ट्रीटमेंट का निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त, स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों के होम आइसोलेशन में टेलीमेडिसिन समेत चिकित्सकीय सुविधा,मेडिकल किट व जांच, अवेयरनेस, सामुदायिक रसोई से भर्ती कोविड मरीजों के अटेंडेंट को खाना उपलब्ध करवाने आदि बिन्दुओं पर भी विस्तृत समीक्षा हुई।जिलाधिकारी के द्वारा जिले में दिसम्बर माह तक 18+ सभी व्यक्तियों का सम्पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

    शहर के सभी वार्डो में 45+ व्यक्तिओ को टीका एक्सप्रेस के द्वारा टीकाकरण: डीएम
    जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने कहा बैठक का मुख्य उद्देश्य कोविड टीकाकरण की रफ्तार को बढाना है। टीकाकरण को लेकर आम जन में भ्रम, भ्रांति एवं अफवाह आदि गलत संदेश चली गई है जिसे दूर करना हम सभी का कर्त्तव्य हैं तथा इसे दूर करते हुए टीकाकरण की गति को बढ़ाना है। विगत दिनों धार्मिक  गुरुओं, महादलित समुदाय के गण्यमान्य व्यक्तियों एवं अन्य गण्यमान्य व्यक्तियों के साथ आमजन में टीकाकरण को लेकर फैली भ्रांति को दूर करने तथा लोगों को जागरूक करने एवं उन्हें प्रेरित करने के लिए सकारात्मक बैठक की गई है। बैठक में 02 टीका  एक्सप्रेस के द्वारा प्रतिदिन शहर के 02 वार्डो में 45+ व्यक्तियों को टीका एक्सप्रेस के द्वारा टीकाकरण किया जायेगा। टीकाकरण के लिए आमजन को जागरूक एवं प्रेरित करने के लिए प्रत्येक वार्ड से 04 शिक्षक एवं आंगनवाडी सेविका, सहायिका का सहयोग लिए जाने  के निर्देश दिए गए हैं। टीका शहर के कुल 34 वार्डो में टीका एक्सप्रेस के द्वारा लोगों के घर के समीप ही टीकाकरण किया जाएगा।


    समीक्षा बैठक के दौरान माइक्रो प्लान को लेकर की गई चर्चा: जिलाधिकारी 
    जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा बैठक में टीका एक्सप्रेस के माइक्रो प्लान पर चर्चा की गयी जिसमें टीकाकरण स्थल का चयन एवं इसको लेकर संबंधित क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने की बात कही गयी। संक्रमण के तीसरे वेब की तयारी के उद्देश्य से जिलाधिकारी ने जिला प्रोग्राम पदाधिकारी से आंगनबाडी कार्यकर्त्ताओं के द्वारा गृह भ्रमण कर लोगों को जागरूक एवं प्रेरित करने की समीक्षा की गई। सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षिकाओं द्वारा इस जागरूकता अभियान तहत की गई बैठक तथा सेविका एवं सहायिका द्वारा गृह भ्रमण के प्रभाव सम्बन्धी जानकारी भी ली गयी। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को गृह भ्रमण अभियान का प्रभावी अनुश्रवण करने के निर्देश दिए गये। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी मंजूर आलम, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी जीविका, सिविल सर्जन, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्वास्थ्य, केयर इंडिया, यूनिसेफ एवं डब्लू एच ओ के पदाधिकारी भी मौजूद थे।