Mumkin hai India

  • Gallery

    किशनगंज जिले में 18-44 वर्ष के कुल 843422 लक्ष्य के आलोक में 9220 युवा का टीकाकरण

    2021-05-20

    किशनगंज, 20 मई:जिले में 09 मई से आरंभ 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण जारी है। जिले के कुल 09 टीकाकरण सत्र स्थलों पर इस आयुवर्ग के कुल 9220 लोगों को कोरोना टीका का पहला डोज लगाया जा चुका है। वहीँ 9 मई से 20 मई तक वैक्सीन लेने वालों का कुल आंकड़ा 15 हजार से ऊपर है जिसमे टीका का दूसरा डोज भी शामिल है। एक तरफ कोरोना की दूसरी लहर चल रही है, जिसकी चपेट में काफी संख्या में लोग आ रहे हैं। दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग भी इसके उन्मूलन में जोर-शोर से लगा हुआ है। कोरोना संक्रमण से बचाव में वैक्सीन की अहमियत अब किसी से छुपी हुई नहीं है। यही कारण है कि जिले के प्रत्येक टीका केन्द्रों पर लोगों की भीड़ देखी जा सकती है। सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन  ने कहा कोविड वायरस के खिलाफ विश्वभर में हो रहे शोधों ने यह स्पष्ट किया है कि टीका लेने वालों में संक्रमित होने कि आशंका टीका नहीं लेने वालों कि अपेक्षा काफी कम होती है। जहां पहले डोज़ से शरीर में कोरोना जीवाणु के खिलाफ एंटीबॉडी बनना और रोग प्रतिरोधक क्षमता का बढ़ना शुरू होता है। वहीं दूसरी डोज़ से वह सुरक्षा चक्र पूरी तरह मुकम्मल होती है। इससे लंबे समय के लिए शरीर को कोरोना के साथ साथ दूसरे गंभीर और संक्रामक रोगों से भी सुरक्षा मिलती है। ऐसे में अगर एक भी डोज़ छूट जाए तो शरीर के सुरक्षा चक्र में रुकावट आ जाती है। इसलिए एक भी डोज़ छूटने न पाये। जब टीका लेने वालों की संख्या 95 प्रतिशत से अधिक हो जाएगी, तब संक्रमित होने वालों की संख्या अपने आप कम हो जाएगी| जितने अधिक लोग टीका लेंगे, कोरोना की चेन उतनी तेजी से टूटेगी।

    जिले में लगाये गए प्रतिबंधों का अक्षरशः करें पालन: सिविल सर्जन
    सिविल सर्जन डॉ. श्री नंदन ने जिले वासियों से जिला प्रशासन द्वारा लगाये गये प्रतिबंधों का अक्षरशः पालन करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा यह प्रतिबंध आपको कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए लगाये गये हैं। आवश्यक होने पर ही घर से बाहर दोहरा मास्क लगाकर निकलें। बाहर निकलने की स्थिति में संयम बरतें एवं भी़ड़-भाड़ से बचें। याद रखें आप अपने आवश्यकता का सामान लेने निकलें है न कि कोरोना से संक्रमित होने। आपके द्वारा बरती गई लापरवाही आप पर ही नहीं बल्कि आपके परिवार के अन्य सदस्यों पर भी भारी पड़ेगी। यदि आप परिवार के ऐसे सदस्य हैं जो किसी अन्य रोग से ग्रसित हैं तो बाहर न निकलें और अनावश्यक भीड़-भाड़ से बचें।

    जिले में कम हो रहा संक्रमण दर: सीएस
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने कहा जिला में विगत कुछ दिनों तक लगातार बढ़ते मामलों के बाद अब इनके आंकड़ों में कमी आ रही है। यह सुखद है और समुदाय की सहभागिता से ही यह संभव हो सका है।जिले में आज भी 131 व्यक्ति संक्रमित पाए गये हैं। वही आज 84 व्यक्ति संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। जिले में कुल 4.44 लोगो की जांच की गयी है जिसमे से 8904 व्यक्ति संक्रमित पाए गये है वही 7453 व्यक्ति संक्रमण से ठीक भी हुए है जिले में संक्रमण की दर 2.0% है वही रिकवरी दर 84.0% है तथा 23 व्यक्तिओ की संक्रमण से  मृत्यु हुई है। जिले में सबसे ज्यादा संक्रमण नगर परिषद् क्षेत्र मे है।  इसलिए संक्रमण के नियमो का पालन कर ही खुद को बचाया जा सकता है। 

    टीकाकरण केन्द्रों में युवाओं की उमड़ रही भीड़ः 
    जब से 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ है, तब से जिले के  टीकाकरण केंद्रों पर लोगों की काफी भीड़ उमड़ने लगी है। सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया युवाओं का उत्साह सही है, लेकिन उन्हें धैर्य से काम लेना चाहिए। नियमों का पालन करते हुए टीका लेना चाहिए। साथ ही 45 साल से अधिक उम्र के लोग भी अच्छी-खासी संख्या में टीकाकरण के लिए आ रहे हैं। इनलोगों का टीकाकरण काफी दिनों से हो रहा है, इसके बावजूद ठीकठाक संख्या में लोग केंद्रों पर पहुंच रहे हैं।

    एप्वाइंटमेंट लेकर आएं युवाः 
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने कहा युवाओं को एप्वाइंटमेंट लेकर केंद्र पर आना चाहिए। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराते वक्त ही एप्वाइंटमेंट का समय बता दिया जाता है। उसी समय पर आएं। बेवजह भीड़ बढ़ने से संक्रमण का खतरा हो सकता है। साथ ही मास्क पहनकर आएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। वहीं 45 साल से अधिक उम्र के लोग सिर्फ आधार कार्ड भी लाएंगे तो चलेगा। उनके रजिस्ट्रेशन की सुविधा केंद्र पर भी मौजूद है।

    दूसरा डोज लेना नहीं भूलेंः 
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन बताया कोरोना टीका का दूसरा डोज 12 सप्ताह के बाद लेना नहीं भूलें। जब तक आप टीके का दोनों डोज नहीं ले लेते हैं, तबतक आपके टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी और आप कोरोना से भी पूरी तरह सुरक्षित नहीं रहेंगे। इसलिए टीके का दूसरा डोज समय पर निश्चित तौर पर ले लें। इसके अलावा कोरोना का टीका ले लेने के बाद भी गाइडलाइन का पालन करें। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क पहनें और सामाजिक दूरी का पालन करें