Mumkin hai India

  • Gallery

    अब होम आइसोलेट संक्रमित मरीजों की एप से होगी ट्रेकिंग, दिया गया प्रशिक्षण

    2021-05-18

    किशनगंज, 18 मई: जिले में होम आइसोलेट कोविड-19 संक्रमित मरीजों की अब विभाग द्वारा जारी एप के माध्यम से ट्रेकिंग जाएगी और उनका स्वास्थ्य का हाल जाना जाएगा। साथ ही आवश्यकतानुसार आवश्यक चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध करायी  जाएगी । इसको लेकर विभाग द्वारा हिट (होम आइसोलेशन ट्रेकिंग) एप जारी किया गया है। जिसके सफल संचालन को लेकर मंगलवार को जिले के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में तैनात प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, केयर के प्रखंड प्रबंधक, आई सी टी समन्वयक को एक दिवसीय वर्चुअल माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण केयर इंडिया के देवाशीष घोष एवं प्रशनजीत प्रमानिम  द्वारा संयुक्त रूप से दिया गया। जिसमें उक्त एप का बेहतर तरीके से संचालन करने के लिए प्रशिक्षण में मौजूद सभी एएनएम को विस्तृत जानकारी दी जाएगी। ताकि एएनएम एप का बेहतर तरीके से संचालन कर सकें और मरीजों की ट्रेकिंग का कार्य सफलतापूर्वक हो सके। यह प्रशिक्षण जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश के निर्देश पर जिला सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन द्वारा जारी निर्देशानुसार दिया गया है।

    सभी चिकित्सा पदाधिकारी को प्रशिक्षण एवं एप लागू कराना सुनिश्चित करने का दिया गया है निर्देश: सिविल सर्जन 
    जिला सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया जिलाधिकारी के निर्देशानुसार जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों  के चिकित्सा पदाधिकारी को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। जिसमें सभी को अपने-अपने प्रखंड में प्रशिक्षण का आयोजन कर एएनएम को प्रशिक्षित करने एवं एप की सुविधा लागू कराना सुनिश्चित करने को कहा गया है। ताकि होम आइसोलेट संक्रमित मरीजों की  बेहतर तरीके से ट्रेकिंग हो सके।

    जिले के विभिन्न प्रखंडों में दिया गया प्रशिक्षण: 
    केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन देवाशीष घोष ने बताया, यह प्रशिक्षण जिले के विभिन्न प्रखंडों में तैनात एएनएम को केयर इंडिया की टीम द्वारा दिया गया। जिसमें एप ऑपरेट की विस्तृत जानकारी दी गई। वहीं उन्होंने बताया अब मोबाइल एप से ही ऐसे मरीजों की ट्रेकिंग कर स्वास्थ्य का हाल जाना जाएगा एवं आवश्यकतानुसार आवश्यक चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इससे ना सिर्फ ट्रेकिंग की कार्य को गति मिलेगी बल्कि, मरीजों को भी आसानी के साथ समुचित स्वास्थ्य उपलब्ध होगी। 

    एप के बेहतर संचालन के लिए दी गई विस्तृत जानकारी: विश्वजीत 
    जिला कार्यक्रम समन्वयक विश्वजीत कुमार ने बताया, प्रशिक्षण के दौरान मौजूद सभी पदाधिकारी को एप संचालन की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। जिसमें एप संचालन का प्रैक्टिकल कर एएनएम को दिखाया गया। ताकि सभी एएनएम बेहतर तरीके से एप का संचालन कर सकें। वहीं उन्होंने बताया उक्त एप का पेज खोलने के विभाग द्वारा निर्गत यूजर आईडी और पासवर्ड को लाॅग-इन करना होगा। सभी एएनएम को यूजर आईडी और पासवर्ड उपलब्ध करा दिया गया है।

    इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें: 
    -मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
    -विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
    -गर्म व ताजा खाना का सेवन करें और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
    -अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें।
    -भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
    -सार्वजानिक समारोह में भाग लेने से बचें।
    -साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।