Mumkin hai India

  • Gallery

    वीडियो कांप्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ने जिले में संचालित सामुदायिक किचन का लिया जायजा

    2021-05-17

    अररिया, 17 मई :मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को जिले में दो स्थानों पर संचालित सामुदायिक किचन के प्रबंधन, उपलब्ध इंतजाम सहित इसके संचालन से जुड़े महत्वपूर्ण मामलों की गहन समीक्षा की। वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से उन्होंने जिले के वरीय अधिकारियों से इस संबंध में जरूरी पूछताछ की। केंद्र पर भोजन कर रही महिलाओं से सीधे मुखातिब होते हुए मुख्यमंत्री ने भोजन, इसकी गुणवत्ता सहित अन्य मामलों पर विस्तृत बातचीत की। इस क्रम में जिला के प्रभारी जिलाधिकारी सह एडीएम अनिल कुमार ठाकुर, सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी पंकज कुमार गुप्ता, एसडीओ शैलेशचंद्र दिवाकर, एसडीपीओ पुष्कर कुमार, डीपीएम रेहान असरफ, बीडीओ अररिया आशुतोष कुमार, सीओ अररिया गोपीनाथ मंडल, नगर थानाध्यक्ष सुनील कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 
     
    - गरीबों के लिये काफी मददगार साबित हो रहा है सामुदायिक किचन : 
     
    वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रभारी जिलाधिकारी से जिले में कोरोना संक्रमण के अद्यतन स्थिति के बारे में पूछताछ की।  डीडीसी मनोज कुमार ने फारबिसगंज में संचालित सामुदायिक किचन से संबंधित जानकारी मुख्यमंत्री का उपलब्ध कराया। इसके बाद उन्होंने खाना खा रही महिलाओं से परोसे जा रहे भोजन व इसकी गुणवत्ता के बारे में सवाल पूछे। महिलाओं ने सामुदायिक किचन के माध्यम से उपलब्ध कराये जा रहे भोजन पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि लॉकडाउन की वजह से उन्हें कहीं काम नहीं मिल रहा है। इस वजह से भोजन के लिये जरूरी चीजों का जुटा पाना उनके लिये कठिन हो चुका है। ऐसे में सामुदायिक किचन उनके जैसे लोगों को दो वक्त का खाना उपलब्ध कराने में काफी मददगार साबित हो रहा है। 
     
    - असहाय व निराश्रित लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है भोजन :
     
    संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन आगामी 25 मई तक प्रभावी है। इस दौरान जिले के नि:सहाय, निराश्रित व दैनिक मजदूरी कर अपने परिवार का भरण-पोषण करने वाले लोगों के भोजन संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिये जिला प्रशासन के माध्यम से दो स्थानों पर सामुदायिक किचन का संचालन किया जा रहा है। अररिया अनुमंडल में सामुदायिक किचन का संचालन अररिया कॉलेज अररिया व फारबिसगंज अनुमंडल में थाना मीडिल स्कूल परिसर में सामुदायिक किचन का संचालन किया जा रहा है। जहां हर दिन सैकड़ों लोगों को दोनों वक्त का खाना खिलाया जा रहा है। 
     
    - गुणवत्तापूर्ण पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने का निर्देश :
     
    वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा सामुदायिक किचन के संचालन से जुड़े मामलों की समीक्षा के उपरांत इसे लेकर कई जरूरी दिशा निर्देश दिये गये हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रभारी जिलाधिकारी सह एडीएम अनिल कुमार ठाकुर ने कहा सामुदायिक किचन के संचालन में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है।  । मुख्यमंत्री ने उच्च गुणवत्ता वाले पौष्टिक आहार सामुदायिक किचन के माध्यम से लोगों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।