Mumkin hai India

  • Gallery

    कोविड केयर सेंटर के स्वास्थ्य कर्मियों को ऑक्सीजन सिलेंडर ऑपरेट करने का दिया गया प्रशिक्षण

    2021-05-17

    किशनगंज, 17 मई: जिले के कोविड-19 से संक्रमित मरीजों को बेहतर से बेहतर चिकित्सा सेवा मिले, इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध और सजग है। इसी कड़ी में जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश के निर्देश पर किशनगंज के महेश्बथाना डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर परिसर में संचालित कोविड केयर सेंटर में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को ऑक्सीजन सिलेंडर ऑपरेट करने का प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण केयर इंडिया की नर्स मेंटर तेनजिंग के द्वारा दिया गया। इस दौरान कोविड-19 के गाइडलाइन के साथ कोविड केयर सेंटर में इलाजरत सभी मरीजों का इलाज सुनिश्चित हो, इस पर भी बल दिया गया। ताकि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिल सके और मरीजों को किसी प्रकार की अनावश्यक परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। जिलाधिकारी की  इस पहल से आपात स्थितियों में गंभीर मरीजों को स्थानीय स्तर पर जीवन रक्षक चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने में भरपूर मदद मिलेगी।

    ऑक्सीजन सिलेंडर ऑपरेट करने की दी गई विस्तृत जानकारी: 
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया, महेश्बथाना डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में आई सीयू सहित 13 शय्या वाले बेड का निर्माण करवाया गया है। जिसमें  से 04 बेड वेंटिलेटर युक्त एवं 09 बेड ऑक्सीजन  कॉन्सट्रेटर युक्त है। वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए इनका शुरू होना आवश्यक हो गया है। जिसमें तैनात नव चयनित डाक्टर, स्वास्थ्य कर्मियों को केयर इंडिया के तेनजिंग एवं डी टी एल प्रशान्जित प्रमाणिक के द्वारा यह प्रशिक्षण दिया गया। इस  दौरान स्वास्थ्य कर्मियों को बेहतर तरीके से ऑक्सीजन सिलेंडर ऑपरेट की विस्तृत जानकारी दी गई। जिसमें बताया गया, मरीजों को ऑक्सीजन लगाने के बाद ऑक्सीजन लेवल कितना रखना, ऑक्सीजन फेस मास्क कैसे लगाना है समेत अन्य विस्तृत जानकारी दी गई। 

    खुद का एहतियात के साथ मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने की दी गई जानकारी: 
    प्रशिक्षक सह केयर इंडिया के तेनजिंग ने बताया, इस दौरान कोविड केयर सेंटर में तैनात कर्मियों को सुरक्षा के मद्देनजर किस तरह खुद को सुरक्षित रहकर एवं एहतियात का पालन करते हुए मरीजों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराना है। किन-किन बातों का ख्याल रखना रखना है। किस स्थिति में मरीजों को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध करानी है आदि की विस्तृत जानकारी दी गई। 

    खुद की सुरक्षा के मद्देनजर स्वास्थ्य कर्मियों के लिए प्रशिक्षण जरूरी:
    प्रशिक्षक सह केयर इंडिया के तेनजिंग ने बताया, स्वास्थ्य कर्मियों के लिए खुद की  सुरक्षा का मद्देनजर यह प्रशिक्षण बेहद जरूरी था। इससे ना सिर्फ कर्मी सुरक्षित रहेंगे। बल्कि, तैनात कर्मी खुद को सुरक्षित महसूस करते हुए मरीजों को भी बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे। 

    ऑक्सीजन सिलेंडर ऑपरेट के अलावा मरीजों की अन्य देखरेख की भी दी गई जानकारी: 
    डब्लू एच ओ के एस एम् ओ डॉ अमित राव ने बताया, प्रशिक्षण के दौरान ऑक्सीजन सिलेंडर ऑपरेट करने की जानकारी के अलावा खुद के सुरक्षा का ख्याल रखते हुए मरीजों को अन्य देखरेख किस तरह करना है, इसकी भी विस्तृत जानकारी दी गई। जैसे कि, समय पर दवाई का सेवन समेत अन्य जानकारियाँ दी गई। 

    कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन प्रयासरत:
    जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने जिला के आम नागरिकों से अपील की है कि कोरोना के बढ़ते प्रभाव को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन लगातार यथासंभव प्रयास कर रहा  है। कोरोना अभी टाला नहीं है।यदि आवश्यक न हो तो घर से बाहर न निकलें।सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें। सदैव सामाजिक दूरी बनाए रखें। मास्क जरूर पहनें एवं समय-समय पर अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहें। हमेशा सतर्क एवं सजग रहें। आपकी सावधानी ही बचाव है।आप सुरक्षित तो सब सुरक्षित।

    जिला नियंत्रण कक्ष में करें संपर्क:
    जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने जिला के आम नागरिकों से अपील की है असमान्य परिस्थितियों में जिला कोविड हेल्पलाइन संख्या 18003456621 अथवा जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06456227222 पर सम्पर्क करें।