Mumkin hai India

  • Gallery

    15 मई को आयोजित अंतरराष्ट्रीय बेविनार में बिहार का प्रतिनिधित्व किये निरज

    2021-05-16

    दिल्ली/बिहार: 16 मई 2021: अंतरराष्ट्रीय फैमिली दिवस के अवसर पर "सेंटर फॉर सोशल चेंज", दिल्ली भारत के द्वारा  15 मई 2021 को फ़ैमिली एंड नई टेक्नोलॉजी के ऊपर अंतरराष्ट्रीय वेविनार का ऑनलाइन आयोजन हुआ,जिसमें मुख्य अतिथि जर्मनी से  सेटिफनीय कोनार थी जिन्होंने परिवार  एवं टेक्नोलॉजी में मुख्य रोल टेक्नोलॉजी को बताया, घाना देश की अंतरराष्ट्रीय स्पीकर हिलेरी सेलसी ने अंतरराष्ट्रीय परिवार विकास में टेक्नोलोजी को महत्वपूर्ण बतायी।

    बेविनार में बिहार का प्रतिनिधित्व कर रहे निरज कुमार सिंह इंटरनेशनल यूथ फेलो ने बिहार के आर्थिक कमजोर परिवार एवं  युवाओं में टेक्नोलोजी के महत्त्वपूर्ण बिंदुओं को दर्शाते हुए। ऑनलाइन शिक्षा से वंचित आर्थिक  रूप से कमजोर परिवार के जरूरतों को  अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म पर  अवगत कराए। 

    निरज के अपनी शोध के माध्यम से बताया कि  आर्थिक रूप से कमजोर परिवार एवं टेक्नोलॉजी के शोध में तकनीकि शिक्षा, समानता , समाजिक सुरक्षा, जीवन कला की शिक्षा की अति आवश्यकता है, जिसको ग्लोबल प्लाटफॉम पर दर्शाया, वही बिहार से हो युवाओ के पलायन में भी सुरक्षा का अभाव , शिक्षा में  कमी, तकनीक ज्ञान, रोजगार के अवसर मुख्य कारण है।

    बेविनार के राष्ट्रीय स्पीकर में प्रियंका ने अंडमान निकोबार से, रुपाली महाराष्ट्र से, डॉ मेथली ओड़िसा से, कोंकणा पचिम बंगाल से, म्हपेरा कश्मीर से, प्रियंका तमिलनाडु से, स्वाति आसाम से, शिवन्या दिल्ली से, पारस पंजाब से एवं निरज कुमार सिंह बिहार से प्रतिनिधित्व किये। वही नीरज का क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समाजिक विकाश में योगदान दे रहे है। अध्ययन के दौरान ही तमिलनाडु, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, झारखंड, उड़ीसा,महराष्ट्र, गुजरात, केरल, हरियाण के अलावे भारत के विभिन्न क्षेत्रों के साथ ही देश से बाहर,लाओस वियतनाम, थाइलैंड, कम्बोडिया, श्रीलंका, बांग्लादेश , म्यांमार, मलेशिया आदि देशों में भी  अंतरराष्ट्रीय समाजिक विकास में योगदान दिए है।