Mumkin hai India

  • Gallery

    15 मई को आयोजित अंतरराष्ट्रीय बेविनार में बिहार का प्रतिनिधित्व करेंगे निरज

    2021-05-14

    दिल्ली/बिहार: सेंटर फॉर सोशल चेंज, भारत के द्वारा  पंद्रह मई 2021 को फ़ैमिली एंड नई टेक्नोलॉजी के ऊपर अंतरराष्ट्रीय वेविनार का आयोजन ऑनलाइन किया जा रहा हैं। जिसमे जर्मनी, घाना एवं अंतरराष्ट्रीय वक्ता के साथ भारत से बिहार का  प्रथानिध्व  निरज कुमार सिंह इंटरनेशनल यूथ फेलो करेंगे।
    सारण जिले के पानापुर प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्र निवासी  श्री प्रमोद सिंह एवं श्रीमती गीता देवी के पुत्र निरज कुमार सिंह ने देश ही नही बल्कि विदेशों में भी सामाजिक कार्य से समुदाय में पीड़ित व्यक्तियो के जीवन बदलने ने मददगार साबित हुए है।
    नीरज ने 2008 में   सतजोरा  हाई स्कूल से मैट्रिक परीक्षा पास की। 2013 में छपरा शहर स्थित जगदम कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। उत्तरप्रदेश के सौट्स, यूनिवर्सिटी से सामाजिक कार्य में  शिक्षा प्राप्त किया। तमिलनाडु के राजीव गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ यूथ डेवलपमेंट (RGNIYD), युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार से मास्टर ऑफ सोशल वर्क की शिक्षा प्राप्त करने के साथ ही शुरू हुआ नीरज का क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समाजिक कार्यकर्ता बनाने का दौर शुरू हुआ।

    अध्ययन के दौरान ही तमिलनाडु, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, झारखंड, उड़ीसा,महराष्ट्र, गुजरात, केरल, हरियाण के अलावे भारत के विभिन्न क्षेत्रों के साथ ही देश से बाहर,लाओस वियतनाम, थाइलैंड, कम्बोडिया, श्रीलंका, बांग्लादेश , म्यांमार, मलेशिया आदि देशों में भी सामाज सेवा के कार्य किये।