Mumkin hai India

  • Gallery

    पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा कोरोना के नए स्ट्रेन के संक्रमण की रोकथाम के लिए लगातार प्रयास

    2021-05-14

    वाराणसी 14 मई : पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मण्डल द्वारा कोरोना वायरस (covid-19)के नए स्ट्रेन के संक्रमण की रोकथाम एवं अपने कर्मचारियों स्वास्थ्य बचने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है। 
    इसी क्रम में मंडल रेल प्रबंधक, वाराणसी श्री विजय कुमार पंजियार के निर्देशन में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा०एम एस नबियाल के नेतृत्व में मंडल चिकित्सालय  वाराणसी में  जिला प्रशासन के सहयोग से आज शुक्रवार 14 मई,2021 को  कुल 120 व्यक्तियों का टीकाकरण सम्पन्न हुआ जिनमें 27 रेल कर्मचारी तथा उनके परिजनों समेत 93 नॉन रेलवे लोगों को कोवेक्सीन का टीका लगया गया। ज्ञ
    मंडल रेल प्रबंधक श्री पंजियार के अनुसार वाराणसी मंडल पर कार्यरत सभी  रेलकर्मियों को कोविड-19 से बचाव हेतु उनका टीकाकरण किया जाना अति आवष्यक है तथा इसके लिए उन्हें प्रोत्साहित भी किया जा रहा है।  टीकाकरण का यह कार्यक्रम पूर्वोत्तर रेलवे पर अभियान के रूप में चलाया जा रहा है, जिसके फलस्वरूप टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत वाराणसी पर 4333 कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा चुका है। जिनमें 45 वर्ष से अधिक आयु के 4272 कर्मचारियों में से 3593 तथा 45 से कम आयु वर्ग के 9121 कर्मचारियों में से  740 रेलकर्मी शामिल है। 

    इसके अतिरिक्त वाराणसी मंडल के विभिन्न रेलखण्ड एवं स्टेशनों पर  परिचालन से जुड़े कर्मचारियों तथा उनके परिजनों को उनके कार्यस्थल पर ही वैक्सीन लगाने हेतु रेलवे की मेडिकल वैन (एस.पी.ए.आर.एम.ई.) को वैक्सीन एक्सप्रेस के रूप में चलाकर रेलकर्मियों को उनके कार्यस्थल/स्टेशन पर वैक्सीन लगाई गई। 
    इसके साथ ही मंडल चिकित्सालय समेत विभिन्न  रेलवे हेल्थ यूनिटों/अस्पतालों में कोविड मरीजों के बेहतर इलाज तथा उनके लिये आवष्यक चिकित्सा उपकरणों एवं दवाइयों के उपलब्धता की भी समीक्षा की जा रही है तथा सभी आवश्यक चिकित्सा उपकरण एवं दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु प्रबंधन किया जा रहा है । 

     इसके अतिरिक्त वाराणसी।मंडल के सभी प्रामुख रेलवे स्टेशनों पर  जनसम्बोधन प्रणाली के माध्यम से कोरोना वायरस से बचाव हेतु रेल यात्रियों को सजग एवं जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही वीडियो संदेशों माध्यम से तथा मंडुवाडीह स्टेशन  पर बड़े वीडियो पैनलों के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने और इसे रोकने के प्रभावी संदेश प्रसारित किए जा रहे हैं। स्टेशन परिसर में जागरूकता संबंधी संदेशों को पोस्टरों के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है।