Mumkin hai India

  • Gallery

    पूर्णिया: जिले में शुरू हुआ 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का कोविड-19 टीकाकरण

    2021-05-09

    पूर्णिया,09 मई: जिले में रविवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 वैक्सीन देने की शुरुआत की गई है। इसके लिए जिले में सदर अस्पताल, सभी 05 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ ही 14 प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण स्थल बनाए गए हैं। टीकाकरण केंद्रों में उन सभी 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है जिनके द्वारा कोविन पोर्टल पर पूर्व में पंजीकरण करवाया गया है। इसके अलावा जिले में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी पूर्व की तरह कोविड-19 टीका दिया जा रहा है।

    इन स्थलों में लगाया जा रहा टीका :
    जिले में सभी लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए सभी स्वास्थ्य केंद्रों में अलग से टीकाकरण स्थल बनाए गए हैं। लोगों द्वारा अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में जाकर कोविड-19 का टीका लगाया जा सकता है। जिले में सदर अस्पताल के साथ ही सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों जिसमें गुलाबबाग, माता चौक, माधोपाड़ा, पूर्णिया कोर्ट व मधुबनी शामिल हैं, टीकाकरण स्थल बनाए गए हैं। इसके अलावा सभी 14 प्रखंडों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी अलग से टीकाकरण स्थल बनाया गया है जहां कोविड-19 टीका लगाया जा रहा है।

    टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना जरूरी :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सुरेंद्र दास ने बताया कोविड-19 टीकाकरण के लिए लाभार्थी की आयु 01 मई 2021 को 18 वर्ष या उससे अधिक का होना जरूरी है। टीकाकरण के लिए लाभार्थी द्वारा भारत सरकार की अधिकृत एप/वेबसाइट पर पूर्व पंजीकरण करवाना आवश्यक है। ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा www.cowin.gov.in या आरोग्य सेतु एप पर उपलब्ध है। पंजीकरण के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर का होना अनिवार्य है। पोर्टल पर पंजीकरण के लिए लाभार्थीयों को अपनी वैध पहचान पत्र की विवरण दर्ज करनी होगी। पंजीकरण पश्चात लाभार्थी अपने निकटतम कोविड टीकाकरण स्थल एवं तिथि का चयन कर सकते हैं। टीकाकरण स्थल पर दर्ज पहचान पत्र के सत्यापन पश्चात लाभार्थी कोविड-19 टीका लगा सकते हैं।

    दोनों डोज एक ही वैक्सीन की होनी जरूरी :
    सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने बताया सरकार द्वारा संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को दो प्रकार की वैक्सीन- को-वैक्सीन एवं कोविशील्ड लगायी जा रही हैं। संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए लोगों को टीका का दो डोज लगाना जाना है। लगाए गए दोनों डोज एक ही वैक्सीन की होनी जरूरी है। 

    45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी लगाया जा रहा टीका :
    18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की कोविड-19 टीकाकरण के साथ ही जिले में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का भी टीकाकरण कार्य जारी हैं। अब तक जिले में 2 लाख 70 हजार से अधिक लोगों को कोविड-19 टीका लगाया जा चुका है जिसमें 2 लाख 19 हजार से अधिक लोग प्रथम डोज जबकि 50 हजार से अधिक लोगों को दोनों डोज लगाया जा चुका है। 

    कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए इन मानकों का रखें ध्यान :

    - हमेशा मास्क का उपयोग व शारीरिक दूरी का पालन करें
    - लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं
    - सकारात्मक सोच का रखना जरूरी
    - बिना अतिआवश्यक घर से बाहर न निकलें
    - साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें
    - लगातार साबुन-पानी या अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर से करें हाथ की सफाई