Mumkin hai India

  • Gallery

    जानें बिहार में 15 मई तक लॉक डाउन के दौरान, क्या है सरकार की नई गाइडलाइंस?

    2021-05-04

    नई दिल्ली: बिहार में फिलहाल 15 मई, 2021 तक लाॅकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया है। बिहार के मुख्यमंत्री में खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। ट्वीट में मुख्यमंत्री ने कहा है कि कल सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ चर्चा के बाद बिहार में फिलहाल 15 मई, 2021 तक लाॅकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया। इसके विस्तृत मार्गनिर्देशिका एवं अन्य गतिविधियों के संबंध में आज ही आपदा प्रबंधन समूह (Crisis management Group) को कार्रवाई करने हेतू निदेश दिया गया है।

    अब तक सूबे में सख्ती बढ़ाते हुए इवनिंग कर्फ्यू घोषित किया गया था। शाम चार बजे तक दुकानें खुल रही थीं। सरकार ने बाजार में भीड़ कम करने के लिए सख्ती बढ़ा दी थी, धारा 144 का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए थे। बावजूद इसके कोरोना संक्रमण के मामले कम होते नजर नहीं आ रहे थे। ऐसे में मंगलवार को क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक के बाद नीतीश कुमार ने लॉकडाउन की घोषणा कर दी।

    सरकार ने इसको लेकर नई गाइडलाइंस का ऐलान कर दिया है। जानिए, लॉकडाउन के दौरान क्या खुला रहेगा और क्या रहेगा बंद

     लॉकडाउन के ऐलान के साथ ही बिहार में स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे। धार्मिक स्थलों भी बंद रखने का फैसला लिया गया है।

    - शॉपिंग मॉल्स, सिनेमा हॉल भी नहीं खुलेंगे। पार्क और जिम भी बंद रहेंगे। वाणिज्यिक और निजी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।

    - अनावश्यक आवागमन प्रतिबंधित रहेगी, सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन बंद रहेगा।

    - बैंकिंग, बीमा, एटीएम संबंधित प्रतिष्ठान को कुछ छूट रहेगी। पेट्रोल पंप, एलपीजी, पेट्रोलियम प्रतिष्ठान, प्रिंट इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को छूट रहेगी। कृषि से जुड़े कार्य को छूट रहेगी।

    - लॉकडाउन के दौरान धार्मिक स्थलों और पार्कों को भी बंद रखा जाएगा। धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, मनोरंजन और खेल-कूद समेत तमाम भीड़भाड़ वाले आयोजन नहीं होंगे।

    - स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, प्रशिक्षण, अनुसंधान जैसे तमाम संस्थानों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

    - बिहार में शॉपिंग मॉल नहीं खुलेंगे, धर्म स्थल पर पाबंदी पहले की तरह ही जारी रहेगी। रेस्तरां को सिर्फ होम डिलीवरी की इजाजत होगी। वहीं जरूरी सामानों की दुकानों को पाबंदियों के साथ खोलने की इजाजत दी गई है।